दो दिन बाद फिर झमाझम के आसार, मध्य प्रदेश की तरफ फिर आ रहे एक साथ तीन सिस्टम

भोपाल।करीब दस दिन बाद फिर से प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर मंगलवार-बुधवार से शुरू हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम आगे बढ़ गया है, इसके मध्य प्रदेश में मंगलवार को प्रवेश करने की संभावना है। इसके बाद फिर से प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां बढ़ जाएगी और झमाझम का दौर शुरू होने की उम्मीद है। इसकी खास वजह ये है कि एक बार फिर तीन सिस्टम एक साथ मध्य प्रदेश की ओर आ रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मिल रहे ट्रेंड के अनुसार मंगलवार-बुधवार से फिर पानी बरसने का सिलसिला शुरू हो सकता है। 27 जुलाई से शहर में बारिश का दौर थमा हुआ है। इससे पहले जुलाई में लगातार 20 दिन, 6 से 26 तारीख तक बारिश का सिलसिला चलता रहा था। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। पिछले 10 दिन और आने वाले दो दिन मिलाकर 12 दिन, इस सीजन में यह बारिश का अभी तक का सबसे लंबा ब्रेक है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है। वहां हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बनने की संभावना है। इसका असर भोपाल समेत मप्र के ज्यादातर हिस्से में होने का अनुमान है।

ये तीन सिस्टम करा सकते हैं बारिश…
1.बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से एवं उससे सटे पश्चिम बंगाल कोस्ट में 6 अगस्त को हवा के कम दबाव का एक क्षेत्र बनने की संभावना है।
2. बंगाल की खाड़ी और उससे सटे गेंगेटिक पश्चिमी बंगाल व ओडिसा में 5.8 एवं 7.6 किमी ऊपरी हिस्से में चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है।
3. दक्षिण राजस्थान एवं उससे सटे गुजरात में 3.6 एवं 5.8 किमी के बीच हवा के ऊपरी भाग में भी चक्रवाती हवा का एक घेरा बना हुआ है।

पिछले साल अगस्त में बरसा था सिर्फ 126 मिमी पानी
इस सीजन में अब तक 466.4 मिमी बारिश हो चुकी है। यह अब तक की सामान्य बारिश 482.9 से 3 फीसदी कम है। पिछले साल भी अगस्त में ज्यादातर दिन सूखे रहे थे। पूरी महीने में सिर्फ 126 मिमी ही पानी बरसा था। इधर, शहर में दिन में पारा 30 डिग्री पार ही बना हुआ है। शुक्रवार को दिन का तापमान 30.2 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया।

बीते चौबीस घंटे में कैसा रहा प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में दौरान प्रदेश के इंदौर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कही-कहीं बारिश दर्ज की गई। बाकी प्रदेश में मौसम शुष्क रहा है। अगले चौबीस घंटे में रीवा, चंबल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर एवं शहडोल संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। भोपाल में तेज धूप के साथ बादलों का आना-जाना बना रहेगा। रविवार दोपहर राजधानी का तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री रहा।